Contents hide

जन आधार कार्ड चेक करें | जन आधार कार्ड

जन आधार कार्ड
जन आधार कार्ड चेक करें | जन आधार कार्ड

जन आधार कार्ड चेक करें – जन आधार कार्ड योजना राजस्थान की घोषणा वित् वर्ष 2019-20 में राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा राज्य के परिवारों को  “एक नंबर, एक कार्ड, एक पहचान” प्रदान करने के लिए शुरू की गयी। इस सरकारी योजना का उद्देश्य प्रदेश के हर परिवारों को परिवार पहचान पत्र प्रदान करना और सभी नागरिको का एक ऑनलाइन डाटा बेस तैयार कर उनको सरकारी सुविधाएं प्रदान करना है। जन आधार कार्ड (Jan aadhar Card) आधार कार्ड की तरह हे परिवार का कार्ड होगा।

इस आर्टिकल में डिटेल में बताया गया है की ये राजस्थान सरकार की कौन सी सरकारी योजना है, इसके उद्देश्य क्या है और कौन से लाभ होंगे। आप Jan aadhar card rajasthan कैसे बनवा सकते है, इसके लिए आवेदन कैसे करे, कैसे जन आधार कार्ड चेक करें और कौन से दस्तावेज आपको इस योजना में आवेदन के लिए जरुरी होगा। jan aadhar app के क्या फायदे है । 

राजस्थान जन आधार कार्ड क्या है?

यह कार्ड राजस्थान के नागरिको के लिए उनके परिवार को एक पहचान प्रदान करने के लिए बनाये जा रहे है जिसके तहत हर परिवार को एक कार्ड प्रदान किया जायेगा जिस पर एक नंबर अंकित होगा जिसके परिवार पहचान नंबर कहा गया है। यह परिवार पहचान या जन आधार कार्ड बनने के बाद परिवारों को सभी सरकारी सुविधाएं आसानी से मिल सकेगी। ये कार्ड सीधे सरकारी सुविधाओं से जुड़े होंगे और जन आधार डाटा के जरिये eligible नागरिको को बीमा, पेंशन और अन्य सामाजिक सुरक्षा के व्यक्तिगत लाभ मिलने लगेंगे।

जन आधार कार्ड योजना 

इस योजना प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा 18 दिसंबर 2019 को प्रदेश में लागु की गयी जिसमें प्रदेश के परिवारों को 10 अंको का एक जन आधार कार्ड प्रदान किया जायेगा यह योजना प्रदेश में पिछली सरकार द्वारा चलायी गई भामाशाह कार्ड योजना के बदले चलायी गयी है जिसे अब जन आधार राजस्थान नाम दिया गया है। इस योजना में दिए जा रहे कार्ड, पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकते है। जन आधार कार्ड योजना के अंतर्गत डिजिटल क्रांति के तहत हर परिवार का डेटा सरकार के डेटाबेस में दर्ज़ होगा।

Jan Aadhar Card Yojana objective

इस योजना का उद्देश्य प्रदेश के सभी परिवारों को एक पहचान प्रदान करना है ताकि परिवारों को सरकार द्वारा चलायी जा रही सभी प्रकार की नकदी के साथ-साथ गैर-नकद लाभ और सेवाओं का लाभ सीधे इन रिकॉर्ड के जरिये प्रदान किया जा सके और सरकार द्वारा चलायी जा रही स्कीमो का लाभ सिर्फ जरुरत मंद लोगो को प्रदान हो। इस योजना एक और उद्देश्य भष्टाचार पर लगाम लगाना भी है ऑनलाइन रिकॉर्ड से काफी हद तक करप्शन पर काबू पाने में भी मदत मिलेगी । जन आधार कार्ड राज्य में परिवारों को राजस्थान E-Mitra के जरिये के प्रदान किये जा रहे है।

Key Points
Yojana NameJan Aadhar Rajasthan
ObjectiveTo Provide benefits of Govt. schemes to public
Managed ByGovernment of Rajasthan
BenefitsFamilies of State
Official Websitejanaadhaar.rajasthan.gov.in
Launched ByCM Ashok Gehlot

Benefits Jan Aadhar Card Rajasthan

  • इस जन आधार कार्ड के जरिये प्रदेश के परिवारों का डेटाबेस बनाया जायेगा और सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ परिवारों को उनकी एलिजिबिलिटी के अनुसार निर्धारित करना है।
  • राजस्थान की इस सरकारी योजना के जरिये  परिवारों को “एक नंबर, एक कार्ड, एक पहचान” प्रदान करके सरकारी योजनाओं में पारदर्शिता लाना है।
  • यह कार्ड घर के जरिये महिला को परिवार का मुखिया  माना जायेगा और कार्ड प्रदान किये जायेगे जिससे महिला सशक्तिकरण की प्रदेश एक कदन और अग्रसर होगा।
  • बनाये गए डेटाबेस का उपयोग कर नयी और चलायी जा रही सरकारी योजनाओं के लिए परिवारों की पात्रता निर्धारित करने में सहायता मिलेंगे।
  • ई-मित्रा प्रणाली का विनियमन और प्रभावी संचालन आसान होगा, साथ ही महिला सशक्तिकरण और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • योजना के जरिये फिजिकल डिलीवरी के झंझटों को दूर कर एक डिजिटल सर्विस डिलीवरी मॉडल को  मजबूती मिलेगी और राजस्थान के बड़े भू भाग को सेवाएं डिजिटली प्रदान की जा सकेगी।

सेवाएं जो जन आधार के जरिये प्रदान की जाएगी।

  • किसान क्रेडिट कार्ड
  • राशन कार्ड से सम्बंधित सेवाएं
  • दुर्घटना में मृत्यु या घायल होने की दशा में सहायता योजना
  • रोजगार योजनाए
  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता
  • मुख्यमंत्री संबल विधवा योजना
  • मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम
  • आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना
  • देवनारायण गर्ल स्टूडेंट स्कॉलर इंसेंटिव स्कीम

जन आधार कार्ड कुछ जरुरी बाते

  • प्रत्येक परिवार को 10 अंकों की पारिवारिक पहचान संख्या के साथ जन आधार कार्ड जारी किया जाएगा, इसके अलावा, भविष्य में चिकित्सा और स्वास्थ्य जरूरतों के लिए एक व्यक्तिगत आधार कार्ड भी जारी किया जाएगा।
  • यह कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको राजस्थान का निवासी होना जरुरी है इसमें पूरे परिवार के बायोमेट्रिक डिटेल्स लिए जायेगे और कोई योजना का लाभ लेते समय इनका मिलान किया जायेगा।
  • जन कार्ड को आधार से भी जोड़ा जायेगा और आधार कार्ड की तरह इसमें में आपको कार्ड नंबर प्रदान किया जायेगा जो कम से काम 10 अंको का होगा।
  • इस योजना में मुखिया परिवार की महिला को बनाया जायेगा। यदि परिवार में महिला नहीं है तो 21 साल से अधिक उम्र के पुरुष इसमें मुखिया बनाया जायेगा।
  • राजस्थान का हर एक निवासी परिवार ई-मित्रा (सीएससी केंद्र) या जन आधार पोर्टल के माध्यम से सीधे पंजीकरण कर सकता है। जन आधार को समय समय पर अपडेट भी करवाया जा सकता है।

जन आधार कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास का प्रमाण
  • परिवार के महिला मुखिया का पहचान पत्र
  • पानी का बिल या बिजली का बिल या टेलीफोन बिल

जन आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं – How to apply Jan aadhar card online

इस योजना के लिए एनरोलमेंट ऑनलाइन भी किये जा सकते है। जिसके लिए आपको आधिकारिक पोर्टल(jan aadhar portal) पर विजिट कर इसके लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसमें आपसे परिवार संबंधी जानकारी मांगी जाएगी।

  • ऑनलाइन एनरोलमेंट करने के लिए आपको बताई गयी वेबसाइट पर विजिट कर होम पेज पर दिए गए लिंक jan aadhar enrollment ” get start by enrolling your self ” पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो नीचे दिए गए पेज के जैसा होगा और वहाँ कुछ ऑप्शन दिए गए होंगे। आपको सिटीजन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद नए पेज पर एक आवेदन फार्म खुलेगा और आपको मुखिया का नाम(अंग्रेजी में),आधार संख्या,मोबाइल संख्या, जन्म तिथि  आदि भरनी होगी और इसके बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदान किया जायेगा।
  • अब आपको citizen एनरोलमेंट पर क्लिक करना होगा और जन आधार फार्म भरना होगा। जिसके बाद आपकी रजिस्ट्रेशन प्रकिया jan aadhar portal Rajasthan पर पूरी हो जाएगी।

जन आधार कार्ड ई मित्र केंद्र पर कैसे बनाएं ?

यदि आप ऑनलाइन जन आधार कार्ड नहीं बनवाना चाहते है तो आप ई मित्र केंद्र पर विजिट कर भी अपना कार्ड बनवा सकते है। इसके लिए आपको मांगे गए दस्तावेज के साथ नज़दीकी ई मित्र केंद्र पर विजिट करना होगा फिर ईमित्र संचालक आपके लिए इस योजना में आवेदन कर आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदान करेगा।

कुछ दिनों बाद आपको जन आधार कार्ड और नंबर प्रदान कर दिया जायेगा आप अपने मोबाइल पर भी चेक कर सकते है जिसकी जानकारी आगे आर्टिकल में बताई गयी है।

जन आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन यदि भूल गए है तो

यदि आपने इस सरकारी योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कर लिया है और आप registration नंबर भूल गए है तो आप ऑनलाइन फिर ये से नंबर प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको Jan aadhar portal Rajasthan पर विजिट कर jan aadhar card enrollment पर क्लिक करना होगा जिसके बाद फॉरगेट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा।

फिर आपको अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर एंटर करना होगा और खोजे पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने एक OTP एंटर करने का बॉक्स आएगा और मोबाइल नंबर पर आये OTP को भरे। जिसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन नंबर आ जायेगा।

Acknowledgement receipt कैसे प्राप्त करे।

Jan aadhar portal पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप ऑनलाइन, कार्ड में किये गए आवेदन की Acknowledgement receipt  भी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है इसके लिए पेज पर दिए गए Acknowledgement receipt बटन पर क्लीक करे।

और रसीद संख्या, रजिस्ट्रेशन संख्या या आधार संख्या एंटर करे और खोजे पर क्लिक करे। इसके बाद आपके सामने पावती आपके सामने आ जाएगी।

जन आधार कार्ड स्टेटस कैसे चेक करे।

अपने किये गए आवेदन का status check भी आप ऑनलाइन कर सकते है। यह प्रकिया भी ऑनलाइन पर आधिकारिक jan aadhar portal पर हे उपलब्ध है और बिलकुल सरल है। इसके लिए आपको बताये गयी वेबसाइट पर विजिट कर। Jan aadhar enrollment पर क्लिक करना होगा।

अगले पेज पर आपको card status पर क्लिक करना होगा। अगले पेज आपके सामने रिसिप्ट संख्या भरने का बॉक्स दिखाई देगा।वहाँ अपना रिसिप्ट नंबर भरे और अपने कार्ड का जन आधार कार्ड status चेक करें । 

जन आधार मोबाइल ऐप्प कैसे डाउनलोड करे (Mobile App jan aadhar card download)

यदि आप इस योजना के लिए एनरोलमेंट या jan aadhar ecard अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए आप jan aadhar mobile app अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है। अपने एनरोइड फ़ोन पर mobile app download करने के लिए आपको अधिकारी वेबसाइट पर विजिट कर Get Jan aadhar mobile app पर क्लिक करना होगा।

  • इसके बाद आपके मोबाइल में गूगल प्ले स्टोरे खुलेगा और जन आधार डाउनलोड का लिंक दिखाई देगा जैसे नीचे image में दिखाया गया है। Jan aadhar app डाउनलोड पर क्लिक कर आप इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है।
  • डाउनलोड होने के बाद आपको अपनी SSO ID rajasthan से लॉगिन करना होगा। जिसके बाद आप Get Jan Aadhaar ID, Get Jan-Aadhaar Status, Get E-Card के ऑप्शन दिखाई देंगे और अपनी जरुरत अनुसार अपने ऑप्शन का चयन कर मोबाइल ऐप्प का उपयोग कर सकते है।
  • आप Jan aadhar app निचे दिए गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते है। 

Click Here to Download Jan Aadhar mobile App

Mobile SMS के जरिये Jan aadhar Number कैसे प्राप्त करे।

मोबाइल के जरिये एसएमएस का उपयोग करके भी राजस्थान के निवासियों को अपना जन आधार नंबर डाउनलोड कर सकते है । जन आधार नंबर को जन-आधार नामांकन आईडी ’या  आधार संख्या’ या  मोबाइल नंबर ’का उपयोग करके आप नंबर प्राप्त कर सकते है। यहाँ मोबाइल नंबर वही भरना होगा जो आपने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान भरा था।

इसके लिए आपको मोबाइल से एक एसएमएस भेजना होगा जो को आपको 7065051222 पर send करना होगा। Message आपको नीचे दिए गए फॉर्मेट में send करना होगा

  • JAN<space>JID<space><15 Character Jan Aadhaar enrolment id>
  • JAN<space>JID<space><12 digit UID Number>
  • JAN<space>JID<space><10 digit Mobile Number>
Get or know your Janaadhar Id via website/portal

आप अपना jan aadhar id ऑनलाइन भी पोर्टल से प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर  “know your Janaadhar Id” पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको SSO ID से लॉगिन करना होगा। इसके बाद आपको बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर या रिसिप्ट नंबर भर कर सर्च पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने Janaadhar Id आ जाएगी।

Nearest Enrollment Centre कैसे देखे।

यदि आप योजना में ऑफलाइन एनरोलमेंट करना चाहते है तो आपको नज़दीकी ईमित्र कीओस्क पर विजिट करना होगा। आप नज़दीकी केंद्र का पता ऑनलाइन आधिकारिक पोर्टल के जरिये तलाश सकते है।

  • इसके लिए आपको दिए गए लिंक Nearest Enrollment center पर क्लिक करना होगा और आपके सामने ईमित्र वेबसाइट पर Kiosk Locator पेज खुलेगा।
  • आपको District, Municipality आदि इनफार्मेशन भर कर सर्च होगा जिसके बाद आपके सम्मान नज़दीकी केंद्र का पता आ जायेगा।
HELPLINE NUMBER

यदि आप इस सरकारी योजना के सन्दर्भ में कोई सहायता चाहते है या मेल के जरिये कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप निचे दिए गए फ़ोन नंबर और ईमेल id पर मेल भेज सहायता के लिए लिख सकते है या janaadhar toll free number पर कॉल कर सकते है।

  • E Mail : [email protected]
  • Phone  : 0141-2921336/2921397
  • janaadhar toll free number -1800-180-6127(9:00 AM to 6:00 PM | Monday to Friday )

कैसे जन आधार कार्ड चेक करें ?

स्टेटस चेक करने के लिए पोर्टल पर Jan aadhar enrollment पर क्लिक करे और अगले पेज पर card status पर क्लिक करे और मांगी गयी जानकारी भरे ।

कैसे जन आधार कार्ड चेक करें ?

स्टेटस चेक करने के लिए पोर्टल पर Jan aadhar enrollment पर क्लिक करे और अगले पेज पर card status पर क्लिक करे और मांगी गयी जानकारी भरे ।

जन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें ?

इसके लिए आपको पोर्टल पर Know Your Card पर क्लिक कर अपना कार्ड नंबर भरना होगाऔर ऑनलाइन कार्ड डाउनलोड करे।

जन आधार कार्ड राजस्थान के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से है ?

राशन कार्ड
आयु प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
मोबाइल नंबर
निवास का प्रमाण
परिवार के महिला मुखिया का पहचान पत्र
पानी का बिल या बिजली का बिल या टेलीफोन बिल

4.2/5 - (4 votes)
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Scroll to Top
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Refresh