Home » Posts Page » E RUPI | All information about E-Rupi | Cashless payment solution
Rate this post
Contents hide

E RUPI | All information about E-Rupi | Cashless payment solution

E RUPI डीएफएस और एनएचए के सहयोग से लॉन्च किया जाने वाला एक डिजिटल समाधान है, जो एनपीसीआई द्वारा संचालित है ताकि सीओवीआईडी-19 टीकाकरण के लिए कैशलेस भुगतान समाधान की अनुमति मिल सके।

इस निर्बाध एकमुश्त भुगतान तंत्र के उपयोगकर्ता यूपीआई ई-प्रीपेड वाउचर स्वीकार करने वाले व्यापारियों पर बिना कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस के वाउचर को भुनाने में सक्षम होंगे। E RUPI को किसी विशिष्ट उद्देश्य या गतिविधि के लिए संगठनों द्वारा एसएमएस या क्यूआर कोड के माध्यम से लाभार्थियों के साथ साझा किया जाएगा।

यह संपर्क रहित E RUPI आसान, सुरक्षित और संरक्षित है क्योंकि यह लाभार्थियों के विवरण को पूरी तरह से गोपनीय रखता है। इस वाउचर के माध्यम से संपूर्ण लेनदेन प्रक्रिया अपेक्षाकृत तेज़ और साथ ही विश्वसनीय है, क्योंकि वाउचर में आवश्यक राशि पहले से ही संग्रहीत है।

विवरणमात्रा
बटुए के लिए धारण क्षमता (राशि)1,00,000
प्रतिदिन लोड/अनलोड (राशि) 25,000
प्रति दिन स्थानांतरण (आवक/जावक राशि)
लोड/अनलोड की संख्या (गणना) 20
स्थानांतरण की संख्या (आवक/जावक गणना)
प्रति लेनदेन (भुगतान/संग्रहण)10,000
तालिका के अनुसार लेनदेन की मात्रा और मूल्य पर कुछ सीमाएँ हैं

Frequently asked questions related to E-RUPI

केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) क्या है

“डिजिटल रुपया” या “ई₹” एक कानूनी निविदा है, जो संप्रभु कागजी मुद्रा के समान है, और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा डिजिटल रूप में जारी किया जाता है। e₹ डिजिटल मोड में भौतिक नकदी जैसे विश्वास, सुरक्षा और परमाणुता के साथ निपटान की अंतिमता (यानी लेनदेन का तत्काल निपटान) की सुविधाएँ प्रदान करेगा। e₹ केंद्रीय बैंक पर सीधे दावे का प्रतिनिधित्व करता है। इसका उपयोग लेन-देन करने या मूल्य को डिजिटल रूप से संग्रहित करने के लिए किया जा सकता है, ठीक उसी तरह जैसे मुद्रा नोटों को भौतिक रूप में उपयोग किया जा सकता है।

डिजिटल रुपया वॉलेट क्या है? / डिजिटल रुपया कहाँ रखा जा सकता है?

 e₹ को बैंकों द्वारा जारी किए गए e₹ वॉलेट में रखा जा सकता है। इस वॉलेट को आपके मौजूदा बैंक (बचत/चालू) खाते से जोड़ा जा सकता है। वॉलेट आपके भौतिक वॉलेट का एक डिजिटल प्रतिनिधित्व है और इस वॉलेट में आपके मौजूदा बैंक खाते से e₹ निकाला/जमा किया जा सकता है। 

क्या e₹ नकद, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की जगह लेगा?

नहीं, भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपने अवधारणा नोट में कहा है कि e₹ का उद्देश्य भौतिक मुद्रा का पूरक और विकल्प बनाना है, न कि धन के वर्तमान स्वरूप को प्रतिस्थापित करना। इसकी परिकल्पना उपयोगकर्ताओं को पैसे संभालने का अतिरिक्त अवसर प्रदान करने के लिए की गई है।

e₹ UPI या अन्य फंड ट्रांसफर मोड (NEFT/RTGS/IMPS) से किस प्रकार भिन्न है?

e₹ पैसे का एक रूप है, भौतिक मुद्रा का एक डिजिटल प्रतिनिधित्व है, जबकि UPI या अन्य फंड ट्रांसफर मोड भुगतान के रूप हैं। इसलिए, e₹ का उपयोग भुगतान तक सीमित नहीं है। e₹ ‘खाते की इकाई’ और महत्वपूर्ण रूप से, ‘मूल्य के भंडार’ के उद्देश्य को भी पूरा करता है क्योंकि यह रिज़र्व बैंक की बैलेंस शीट पर एक दावे का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अलावा, e₹ में मुद्रा के लिए विशिष्ट अतिरिक्त विशेषताएं होंगी जिनका परीक्षण भविष्य के पायलटों में किया जाएगा।

क्या e₹ बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी के समान है?

नहीं, e₹ मुद्रा नोटों का डिजिटल रूप है और इसका आंतरिक मूल्य है क्योंकि यह रिज़र्व बैंक की बैलेंस शीट पर दावे का प्रतिनिधित्व करता है। e₹ रिज़र्व बैंक द्वारा जारी किया जाता है और एक कानूनी निविदा है। दूसरी ओर बिटकॉइन जैसे क्रिप्टो उत्पाद किसी मुद्रा की कोई विशेषता प्रदर्शित नहीं करते हैं, उनका कोई आंतरिक मूल्य नहीं होता है, संपत्ति द्वारा समर्थित नहीं होते हैं और आरबीआई जैसे केंद्रीय विश्वसनीय प्राधिकरण द्वारा जारी नहीं किए जाते हैं।

e₹ का उपयोग कौन कर सकता है?

केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा – रिटेल (डिजिटल रुपया – e₹) के पहले पायलट में, कुछ ग्राहकों को कुछ स्थानों पर क्लोज्ड यूजर ग्रुप (सीयूजी) का हिस्सा बनने के लिए चुना गया है। आरबीआई से सूचना मिलने पर हम और ग्राहक जोड़ेंगे।

e₹ का उपयोग कैसे किया जा सकता है?

आप भारतीय स्टेट बैंक द्वारा पेश किए जा रहे सुविधाजनक और सुरक्षित डिजिटल वॉलेट के माध्यम से e₹ में लेनदेन कर सकते हैं। यह e₹ वॉलेट आपके एंड्रॉइड डिवाइस पर डिजिटल रूप में आपके भौतिक वॉलेट की तरह होगा। e₹ का उपयोग आपके e₹ वॉलेट का उपयोग करके व्यापारियों और व्यक्तियों को भुगतान करने के लिए किया जा सकता है, जो समूह में भी शामिल हैं। व्यापारियों को भुगतान संबंधित स्थानों पर इस उद्देश्य के लिए प्रदर्शित एक अद्वितीय क्यूआर कोड के माध्यम से किया जा सकता है।

पहली बार उपयोग करने वालों के लिए e₹ के लिए पंजीकरण/साइन अप कैसे करें?

  1. ऐप इंस्टॉल करने और सीबीडीसी (ई₹) के लिए पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए सरल चरण दिए गए हैं। कृपया ध्यान दें कि आप केवल e₹ के पहले पायलट के लिए चयनित होने पर ही ऐप पर पंजीकरण कर पाएंगे।
  2. भारतीय स्टेट बैंक ने उन लोगों के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर विवरण भेजा है जिन्हें सीयूजी (क्लोज्ड यूजर ग्रुप) के लिए पूर्व-चयनित किया गया है। विवरण के साथ पंजीकृत ईमेल आईडी पर एक ईमेल भी भेजा जाता है। आप [email protected] से ईमेल खोज सकते हैं ।
  3. Google Play Store से e₹ (डिजिटल रुपया) ऐप डाउनलोड करें।
  4. एक बार ऐप डाउनलोड हो जाने पर, एसएमएस और फोन कॉल भेजने की अनुमति के लिए पॉप अप प्रदर्शित किया जाएगा
  5. नियम और शर्त पृष्ठ प्रदर्शित किया जाएगा। पढ़ें और यदि स्वीकार्य हो, तो जारी रखने के लिए स्वीकार करें पर क्लिक करें।
  6. स्टार्ट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें.
  7. इंस्टॉल किए गए सिम कार्ड प्रदर्शित किए जाएंगे। पंजीकृत मोबाइल नंबर (बैंक के साथ) वाला सिम कार्ड चुनें और सत्यापित सिम पर क्लिक करें। यह आपके डिवाइस को सिम सत्यापन पूरा करने के लिए हमारे सिस्टम पर एक एसएमएस भेजने की अनुमति देगा। वेरिफिकेशन के बाद जारी रखें पर क्लिक करें।
  8. ऐप पिन सेट करें पर क्लिक करें और अपने डिवाइस पासवर्ड (पिन, फेस अनलॉक या फिंगरप्रिंट) से प्रमाणित करें।
  9. दिए गए फ़ील्ड में अपना नाम दर्ज करें और वॉलेट चुनें पर क्लिक करें
  10. पहले इनपुट फ़ील्ड में अपना पिन दर्ज करें। दूसरे इनपुट फ़ील्ड में अपने पिन की पुष्टि करें। आगे बढ़ने के लिए नंबर पैड पर “टिक” बटन पर क्लिक करें।
  11. “वॉलेट सफलतापूर्वक बनाया गया” स्क्रीन प्रदर्शित होगी। वॉलेट एड्रेस देखें पर क्लिक करें।
  12. सेलेक्ट वॉलेट पर क्लिक करें. “लिंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अकाउंट” का चयन किया जाएगा। जारी रखें पर क्लिक करें (यह ऐप को पंजीकृत मोबाइल नंबर से जुड़े मौजूदा भारतीय स्टेट बैंक खातों को लाने की अनुमति देगा)।
  13. आपके जुड़े हुए भारतीय स्टेट बैंक खाते की सूची दिखाई जाएगी, उस खाते का चयन करें जिसे आप वॉलेट से जोड़ना चाहते हैं और इस बैंक खाते का चयन करें पर क्लिक करें। आप एक बैंक के साथ एक वॉलेट बना सकते हैं।
  14. कार्ड विवरण दर्ज करें स्क्रीन प्रदर्शित होगी। अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और समाप्ति तिथि दर्ज करें। इसके बाद अगला बटन प्रदर्शित होगा, जारी रखने के लिए उस पर क्लिक करें।
  15. बैंक खाते सफलतापूर्वक लिंक हो गए का संदेश दिखाई देगा। साइन अप/पंजीकरण पूरा हो गया है
  16. अब, आप e₹ (डिजिटल रुपया ऐप) का उपयोग शुरू कर सकते हैं

ई₹ वॉलेट क्या है?

e₹ वॉलेट आपके एंड्रॉइड डिवाइस में एक डिजिटल वॉलेट है जो आपकी डिजिटल मुद्रा को उसी तरह संग्रहीत करेगा जैसे भौतिक वॉलेट भौतिक मुद्रा को संग्रहीत करता है। यह उल्लेख किया जा सकता है कि यदि आप अपना भौतिक वॉलेट खो देते हैं, तो उसे पुनः प्राप्त करना बहुत मुश्किल है, हालांकि, डिजिटल रुपया वॉलेट के मामले में, पैसा सुरक्षित है, भले ही जिस डिवाइस पर वॉलेट सहेजा गया है, वह खो जाए क्योंकि समान हो सकता है। पिन द्वारा संरक्षित वॉलेट बनाकर पुनर्प्राप्त किया गया।

मैं अपने e₹ वॉलेट में पैसे कैसे लोड कर सकता हूँ?

  1. ऐप के मुख पृष्ठ पर, ‘लोड’ पर क्लिक करें
  2. आप जो राशि जोड़ना चाहते हैं उसके लिए ऊपर की ओर स्वाइप करके राशि दर्ज करें या मूल्यवर्ग का चयन करें। ‘डिजिटल रुपया लोड करें’ पर क्लिक करें।
  3. आप अपने वॉलेट में डिजिटल रुपया जोड़ने के लिए नीचे दिए गए तरीकों में से कोई भी चुन सकते हैं और ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन कर सकते हैं।
    • o आपके लिंक किए गए भारतीय स्टेट बैंक खाते से धनराशि स्थानांतरित करना
    • o विभिन्न UPI ​​ऐप्स के माध्यम से फंड ट्रांसफर करना
  4. सफल पिन सत्यापन के बाद, लिंक किए गए खाते से डेबिट किया जाएगा और e₹ (डिजिटल रुपया) वॉलेट को उसी मूल्यवर्ग में तुरंत जमा किया जाएगा।

 वॉलेट से e₹ कैसे भुनाएं और अपने लिंक किए गए बैंक खाते में पैसे वापस कैसे पाएं?

  1. ऐप के होम पेज पर रिडीम पर क्लिक करें।
  2. आप जिस राशि को भुनाना चाहते हैं, उसके लिए स्वाइप करके मूल्यवर्ग का चयन करें। ‘रिडीम डिजिटल रुपया’ पर क्लिक करें।
  3. क्रेडिट किए जाने वाले लिंक किए गए बैंक खाते को चुनें और ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
  4. सफल पिन सत्यापन के बाद, लिंक किए गए खाते में समतुल्य राशि जमा की जाएगी और e₹ (डिजिटल रुपया) वॉलेट से तुरंत डेबिट किया जाएगा।

मैं e₹ का उपयोग करके भुगतान कैसे भेजूं?

  1. ऐप के होमपेज पर सेंड पर क्लिक करें
  2. आप e₹ (डिजिटल रुपया) डिजिटल रुपया वीपीए या लाभार्थी के फोन नंबर के माध्यम से भेज सकते हैं जिसने e₹ (डिजिटल रुपया) के लिए पंजीकरण किया है या e₹ (डिजिटल रुपया) QR कोड स्कैन कर सकते हैं।

मुझे ऐप में अलग-अलग मूल्यवर्ग के साथ e₹ क्यों दिखाई देता है?

e₹ में मौजूदा भौतिक मुद्रा मूल्यवर्ग के समान निश्चित मूल्यवर्ग हैं।

यदि मेरे पास आवश्यक मूल्यवर्ग या परिवर्तन नहीं है तो मैं लेनदेन कैसे कर सकता हूं?

यदि आपको किसी व्यापारी से ₹15 की वस्तु खरीदनी है, लेकिन आपके डिजिटल वॉलेट में केवल ₹20 मूल्यवर्ग उपलब्ध है। आप पैसे भेजते समय राशि फ़ील्ड में ₹15 दर्ज कर सकते हैं, शेष ₹5 आपके वॉलेट में स्वचालित रूप से संग्रहीत हो जाएंगे।

क्या मैं अपने क्रेडिट कार्ड से e₹ (डिजिटल रुपया) खरीद सकता हूँ?

नहीं, आप अपने क्रेडिट कार्ड से e₹ नहीं खरीद सकते। e₹ भौतिक मुद्रा नोटों का एक डिजिटल प्रतिनिधित्व है, इसलिए, आप केवल अपने मौजूदा लिंक्ड बैंक खाते से e₹ टोकन निकाल/जमा कर सकते हैं। 

क्या टोकन का स्थानांतरण केवल बैंकिंग घंटों के दौरान ही होता है?

सभी लेनदेन तत्काल हैं और 24/7 उपलब्ध हैं।

 क्या मेरा लेनदेन "लंबित" दिखाएगा जैसा कि कभी-कभी यूपीआई में दिखता है?

आपको तब तक इंतजार करना पड़ सकता है जब तक आपका लेनदेन संसाधित न हो जाए (या तो सफल या विफल)

क्या मुझे प्रत्येक लेनदेन के बाद बैंक से एसएमएस प्राप्त होगा, जैसा कि मुझे यूपीआई लेनदेन में मिलता था?

हां, हर वित्तीय लेनदेन के लिए एसएमएस भेजा जाएगा

लोड करते समय, यदि खाते से डेबिट हो गया लेकिन वॉलेट में e₹ (डिजिटल रुपया) जमा नहीं हुआ तो क्या होगा?

ऐसे मामलों में, पैसा आपके खाते में वापस कर दिया जाएगा। कभी-कभी इसमें अपेक्षा से अधिक समय लग जाता है। यदि आपको 48 घंटों के भीतर (पायलट चरण के दौरान) रिफंड नहीं मिलता है, तो कृपया e₹ ऐप पर विवाद दर्ज करें या ग्राहक सेवा से संपर्क करें <1800 1234>

क्या मैं e₹ सीधे किसी अन्य के बैंक खाते या UPI VPA में स्थानांतरित कर सकता हूँ?

नहीं, e₹ केवल e₹ (डिजिटल रुपया) वॉलेट में स्थानांतरित किया जा सकता है। हालाँकि, आप e₹ को e₹ वॉलेट से अपने लिंक किए गए बैंक खाते में भुना सकते हैं।

क्या e₹ का उपयोग करने पर कोई शुल्क/फीस है?

नहीं । e₹ या e₹ वॉलेट से जुड़ा कोई शुल्क/फीस नहीं है।

क्या e₹ वॉलेट खोलने/रखने के लिए कोई न्यूनतम शेष राशि आवश्यक है?

नहीं, ई₹ वॉलेट खोलने/रखने के लिए कोई न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं है।

क्या e₹ वॉलेट और उपयोग पर कोई सीमा लागू है?

e₹ का उपयोग प्रति दिन 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन और वर्ष में 365 दिन किया जा सकता है।

क्या मैं एटीएम कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से e₹ का उपयोग कर सकता हूँ?

नहीं, e₹ का उपयोग सीधे एटीएम कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से नहीं किया जा सकता है। e₹ का उपयोग आपके e₹ वॉलेट का उपयोग करके व्यापारियों और व्यक्तियों को भुगतान करने के लिए किया जा सकता है, जो समूह में भी शामिल हैं।

e₹ ऐप वर्तमान में किस मोबाइल OS प्लेटफ़ॉर्म का समर्थन करता है?

यह वर्तमान में केवल Android उपकरणों पर उपयोग के लिए उपलब्ध है

यदि मैं अपना फ़ोन खो दूं/बदल दूं तो क्या होगा?

आप भारतीय स्टेट बैंक e₹ ( डिजिटल रुपया) वॉलेट पर उसी फ़ोन नंबर/सिम का उपयोग करके अपना वॉलेट पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।

क्या e₹ सुरक्षित और निजी है?

हां, e₹ सुरक्षित और संरक्षित है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि e₹ को सुरक्षित रखा जाए, एक मजबूत साइबर-सुरक्षा ढांचा है।

क्या मुझे मेरे e₹ वॉलेट पर ब्याज दिया जाएगा?

नहीं, चूंकि यह मुद्रा नोट का डिजिटल रूप है, इसलिए आपके e₹ वॉलेट में डिजिटल मुद्रा पर कोई ब्याज नहीं दिया जाता है। 

मुझे सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी के पहले पायलट कार्यक्रम में भाग लेने के लिए निमंत्रण क्यों नहीं मिला – (डिजिटल रुपया – e₹)

चूंकि यह रिज़र्व बैंक द्वारा लॉन्च किया गया पहला पायलट है, भारतीय स्टेट बैंक ने अभी तक केवल कुछ ग्राहकों के लिए आमंत्रण जारी किया है। आमंत्रित व्यक्तियों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भारतीय स्टेट बैंक से एसएमएस या ईमेल द्वारा प्राप्त होगा। और ईमेल आईडी.

e₹ वॉलेट को डी-रजिस्टर/डिलीट कैसे करें?

  1. ई₹ वॉलेट को डी-रजिस्टर करने के लिए, पहले डिजिटल रुपए को अपने लिंक किए गए बैंक खाते में भुनाएं।
  2. होम स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने पर प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करें।
  3. मेनू में डी-रजिस्टर विकल्प चुनें
  4. वॉलेट डिलीट होने के बारे में प्रॉम्प्ट दिखाया जाएगा, जारी रखें पर क्लिक करें।
  5. अपने वॉलेट पिन से प्रमाणित करें और वॉलेट डी-रजिस्टर कर दिया जाएगा।

वॉलेट पिन कैसे रीसेट करें?

  1. e₹ ऐप में सेटिंग्स पर क्लिक करें/
  2. पिन सेटिंग पर जाएं
  3. पिन भूल गए पर क्लिक करें
  4. भारतीय स्टेट बैंक डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और समाप्ति तिथि दर्ज करें

यदि उपयोगकर्ता लेनदेन के दौरान गलत वॉलेट पिन दर्ज करता है तो क्या होगा?

यदि आप दिन में 3 बार से अधिक गलत पिन इनपुट करते हैं, तो e₹ ऐप पर लेनदेन अस्थायी रूप से अवरुद्ध कर दिया जाएगा। ग्राहकों को वॉलेट पिन रीसेट करना होगा या अनलॉक होने के लिए 24 घंटे तक इंतजार करना होगा

समर्थन/विवाद के लिए मैं किससे संपर्क कर सकता हूं?

आप e₹ वॉलेट के माध्यम से विवाद उठा सकते हैं या आगे की पूछताछ के लिए आप हमारे ग्राहक सेवा 1800 1234 पर संपर्क कर सकते हैं।

क्या मैं इसका उपयोग निवेश के लिए कर सकता हूँ? क्या e₹ का मूल्य बढ़ेगा/बढ़ेगा?

नहीं, e₹ का मूल्य एक भौतिक मुद्रा के बराबर है। e₹ पर कोई ब्याज नहीं दिया जाता है।

ग्राहक कितने वॉलेट रख सकता है?

किसी विशेष बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर केवल एक ई₹ वॉलेट रखा जा सकता है।

क्या कोई गैर-भारतीय स्टेट बैंक ग्राहक e₹ (डिजिटल रुपया) का उपयोग कर सकता है?

गैर-भारतीय स्टेट बैंक ग्राहक पायलट में भारतीय स्टेट बैंक e₹ (डिजिटल रुपया) ऐप का उपयोग नहीं कर सकते, क्योंकि उन्हें भारतीय स्टेट बैंक द्वारा e₹ (डिजिटल रुपया) पायलट के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है। हालाँकि, यदि उन्हें अपने संबंधित बैंक द्वारा पायलट के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो वे e₹ (डिजिटल रुपया) के साथ लेनदेन करने के लिए अपने स्वयं के बैंक डिजिटल रुपया वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं।

क्या ग्राहकों के लिए बचत खाता e₹ (डिजिटल रुपया) का उपयोग करना अनिवार्य है?

इस पायलट के दौरान, ग्राहकों के लिए बचत खाता अनिवार्य है और व्यापारियों के लिए पायलट में e₹ (डिजिटल रुपया) का उपयोग करने के लिए चालू खाता अनिवार्य है।

क्या मुझे अपने वॉलेट में e₹ (डिजिटल रुपया) का न्यूनतम बैलेंस बनाए रखना होगा?

नहीं।

क्या मैं इन टोकन में निवेश करके अपना कर बचा सकता हूँ?

नहीं, “डिजिटल रुपया” या “ई₹” एक कानूनी निविदा है, जो संप्रभु कागजी मुद्रा के समान है।

क्या e₹ की होल्डिंग्स/लेनदेन से संबंधित कोई अलग दिशानिर्देश होंगे?

चूंकि e₹ एक डिजिटल रूप में मुद्रा है, भौतिक मुद्रा होल्डिंग्स और लेनदेन के लिए लागू कर नियमों सहित सभी दिशानिर्देश e₹ पर यथोचित परिवर्तनों के साथ लागू होंगे।

क्या e₹ (डिजिटल रुपया) दुनिया भर में स्वीकार किया जाता है?

नहीं, पहले पायलट में, भुगतान उन व्यापारियों और व्यक्तियों द्वारा स्वीकार किया जा सकता है जो बंद उपयोगकर्ता समूह में शामिल हैं।

मुझे e₹ (डिजिटल रुपया) ऐप से संबंधित कुछ तकनीकी समस्याएं आ रही हैं?

पूछताछ के लिए आप ग्राहक सेवा 1800 1234 पर संपर्क कर सकते हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Refresh