श्रमिक कार्ड लिस्ट | श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Jaimini.in » शिक्षा » महत्वपूर्ण पृष्ठ » सरकारी योजनाएं » भारत सरकार की योजनाएं » श्रमिक कार्ड लिस्ट | श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

श्रमिक कार्ड लिस्ट | श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

श्रमिक कार्ड लिस्ट – सरकार ने ई- श्रमिक कार्ड योजना शुरू की है. यह योजना उन श्रमिकों के लिए है जिनके लिए सरकारी मदद या बैंक आदि से लोन मिलने में दिक्कत आती है. यह स्कीम उन लोगों के लिए है जो दिहाड़ी मजदूरी कर अपना काम चलाते हैं. सरकार द्वारा इन कार्डधारकों को 500 रुपये की मदद दी जाती है. इसके अलावा और भी कई लाभ हैं जो श्रमिक कार्ड धारकों को मिलते हैं.

श्रमिक कार्ड लिस्ट | श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
श्रमिक कार्ड लिस्ट | श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

श्रमिक कार्ड लिस्ट भारत सरकार के अलावा देश की अन्य राज्य सरकार भी जारी करती है इन सभी राज्य सरकार की ऑफिशल वेबसाइट से भी अपना श्रमिक कार्ड लिस्ट देख सकते है

इसमें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शामिल है जिसमें श्रमिकों को 2 लाख रुपये के बीमा की सुविधा दी जाती है. श्रमिक की मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को सरकार की तरफ से 2 लाख रुपये दिए जाते हैं. कार्डधारक किसी दुर्घटना का शिकार हो जाए और विकलांग हो जाए तो सरकार की तरफ से 1 लाख रुपये की मदद दी जाती है.

इतना ही नहीं, ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत सरकार रजिस्टर्ड श्रमिकों को मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति आदि देती है. जिन श्रमिकों ने यह कार्ड बनवाया है, वे घर बनवाने के लिए आसानी से लोन ले सकते हैं. अगर अब तक यह कार्ड नहीं बनवा सके, तो तुरंत करें और आधार की मदद से खुद भी यह कार्ड बनवा सकते हैं. खुद नहीं बना सकते तो पड़ोस के किसी जन सहायता केंद्र पर जाएं और कुछ रुपये का शुल्क चुकाकर आसानी से ई-श्रम कार्ड बनवा लें.

इन कागजों की होगी जरूरत

  1. आधार कार्ड
  2. आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर
  3. बैंक अकाउंट नंबर
  4. आय का प्रमाण पत्र
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. आईएफएससी कोड
  8. राशन कार्ड

श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

इसके लिए आपको श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ई-श्रम की वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा. यहां सेल्फ रजिस्ट्रेशन सेक्शन में जाकर अपना आधार नंबर दर्ज करें. इसी सेक्शन में आपको बैंक की डिटेल और मोबाइल नंबर दर्ज करनी होगी. इसके बाद आपका ई-श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. आप बाद में इसी पोर्टल पर चाहें तो जरूरी सुधार भी कर सकते हैं.

ऑफलाइन ई-श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बनवाने के लिए किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएं. साथ में ऊपर बताए गए सभी कागजात जरूर ले जाएं. कुछ रुपये की फीस देकर आसानी से ई-श्रम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आप चाहें तो जिला या उपजिला में राज्य सरकार के क्षेत्रीय कार्यालय में भी ई-श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

लोन भी ले सकते हैं

श्रमिक कार्ड पर लोन की सुविधा मिलती है. यह लोन पीएम स्वनिधि योजना के तहत दिया जाता है. इसके लिए आपको पीएम स्वनिधि योजना की वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा. वहां लोन का अलग सेक्शन दिखेगा जहां आपको 10 हजार, 20 हजार और 50 हजार के लोन का विकल्प मिलता है.

यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर ओटीपी वेरिफाई करें. इसके बाद आधार नंबर डालें जिससे एक एप्लिकेशन फॉर्म खुलेगा. इस फॉर्म में अपनी सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी. मांगे गए सभी दस्तावेज अपलोड कर दें और फॉर्म को सबमिट कर दें. कागजों की चेकिंग के बाद लोन आपके खाते में आ जाएगा.

5/5 - (1 vote)
Scroll to Top
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Refresh